गुलाब के इस भाग को खाने से पा सकते हैं मोटापा और डायबिटीज सहित कई बीमारियों से छुटकारा

गुलाब के इस भाग को खाने से पा सकते हैं मोटापा और डायबिटीज सहित कई बीमारियों से छुटकारा

सेहतराग टीम

हमारे जीवन में सुगंध और रंग काफी महत्व रखते हैं। इसलिए तो अपनी जिंदगी रंगीन बनाने के लिए तरह-तरह का उपाय करते हैं। वहीं जब रंग और सुगंध की बात आती है तो लोग गुलाब का ध्यान करते हैं। क्योंकि गुलाब का फूल देखने में रंगीन और महक में काफी सुंगधित होता है। इसलिए तो इसका प्रयोग कई लोग ब्यूटी प्रोडक्ट्स के रूप में भी करते हैं। यहां तक लोग अपने खाने की महक बढ़ाने के लिए भी इसका इस्तेमाल करते हैं।

पढ़ें- जिम में कभी भूलकर भी ना करें ये गलतियां, पड़ सकती हैं सेहत पर भारी

गुलाब की खूबसूरत पंखुड़ियों का इस्तेमाल हम अधिक करते हैं। पंखुड़ियों का इस्तेमाल करने के बाद उसके नीचे वाली डंठल फेंक देते हैं जो देखने में गोल-गोल होती हैं। आपको बता दें कि इसे 'रोज हिप' नाम से जाना जाता है। इसे आम भाषा में 'गुलाब का फलभी कहा जाता है।  रोज़ हिप के बारे में हमें कुछ पता नहीं होता है जिसके कारण उसे फेंक देते हैं लेकिन आप इस बार फेंकने से पहले यह आर्टिकल जरूर पढ़ लें। छोटी सी दिखने वाला रोज हिप कई बड़ी-बड़ी बीमारियों से भी छुटकारा दिला सकती हैं। जी हां इसका सेवन करके आप अर्थराइटिस, वजन कम करना, हार्ट को हेल्दी रखने के साथ-साथ कई अन्य बीमारियों से निजात दिला सकता है।

रोज हिप में पाए जाने वाले पोषक तत्व

आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि खट्टे फलों से ज्यादा रोज हिप में विटामिन सी पाया जाता है। इसके अलावा इसमें अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट तत्वों के साथ कैलोरी, कार्ब्स, फाइबर, विटामिन, विटामिन बी5, विटामिन ई जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

रोज हिप्स के फायदे

एंटी एजिंग गुण

गुलाब के फल के ऑयल में एंटी एंजिंग गुण पाए जाते हैं जो आपकी स्किन को हेल्दी रखने के साथ-साथ सिगरेट के धुएं, प्रदूषण या फिर यूवी किरणों से से आपकी स्किन को बचाता है। इसके अलावा इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी आपकी स्किन को उम्र बढ़ने के साथ जवां रखने में मदद करता है। 

अर्थराइटिस में कारगर

60 साल की उम्र के बाद अधिकतर लोगों को जोड़ों के दर्द यानि अर्थराइटिस की समस्या का सामना करना पड़ता है। लेकिन आज के समय गलत खानपान और लाइफस्टाइल के कारण युवा भी तेजी से इस बीमारी के शिकार हो रहे हैं। एक स्टडी के अनुसार रोज हिप्स का सेवन करने से जोड़ो के इंफ्लामेशन और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करता है।

वजन होगा कम

जिस तरह आप वजन कम करने के लिए अपनी डाइट में ग्रीन टी के साथ-साथ तरह की चीजें शामिल करते हैं। उसी तरह रोज हिप भी फैट कम करने में मदद करता है। इसका सेवन करने से तेजी से आपका मेटाबॉलिज्म काम करता है। जिससे आपका पाचन तंत्र भी ठीक ढंग से काम करता है।

हार्ट को रखें हेल्दी

अगर आप रोजाना 40 ग्राम रोज हिप पाउडर का सेवन करते हैं तो इससे आपका कोलेस्ट्राल कम रहने के साथ ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। जिसके कारण आपका दिल हमेशा हेल्दी रहता है। क्योंकि रोड हिप में एंटीऑक्सीडेंट हाई होता है।

शरीर की सूजन को भी करे कम

गुलाब की चाय में एंटी इंफॉर्मेशन के गुण पाए जाते हैं। जो आपके शरीर की सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

ब्लड शुगर को भी करे कंट्रोल

रोज हिप्स में एंटी हाइपोग्लाइसेमिक होता है जो आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। एक रिसर्च के अनुसार इसके पाउडर का सेवन करने से डायबिटीज काफी हद तक कंट्रोल हो जाता है। 

कैसे कर सकते हैं रोज हिप का सेवन?

  • रोज हिप्स को चबाकर खा लें। 
  • रोज हिप्स के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  • रोज हिप की चाय बनाकर पी सकते हैं। शुरुआत में एक ही कप पिएं।

इसे भी पढ़ें-

वजन कम करने में बड़े काम की हैं ये एक्सरसाइज

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।